आरपीएफ सब इंस्पेक्टर प्रवेश पत्र 2018: डाउनलोड रेलवे एसआई एडमिट कार्ड

आरपीएफ सब इंस्पेक्टर प्रवेश पत्र 2018: रेलवे सुरक्षा बल आरपीएफ एसआई ऑनलाइन आवेदन के पूरा होने के बाद आरपीएफ सब इंस्पेक्टर एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा। रेलवे सुरक्षा बोर्ड एसआई परीक्षा के लिए रेलवे सब इंस्पेक्टर प्रवेश पत्र 2018 जारी करेगा। उम्मीदवार जो परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक हैं, उन्हें अंतिम तिथि से पहले अपना RPF Sub Inspector admit card डाउनलोड करना होगा।  रेलवे सब इंस्पेक्टर कॉल लेटर आरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किया जाएगा। आरपीएफ सब इंस्पेक्टर हॉल टिकट में परीक्षा और उम्मीदवार के बारे में सभी महत्वपूर्ण विवरण दिया होगा जैसे नाम, जन्म तिथि, परीक्षा तिथि और समय आदि । उम्मीदवारों को रेलवे सब इंस्पेक्टर 2018 हॉल टिकट में उल्लिखित सभी निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ने की सलाह दी जाती है। इस लेख में, हमने आरपीएफ एसआई प्रवेश पत्र के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है।

आरपीएफ सब इंस्पेक्टर प्रवेश पत्र 2018

आयोजन अनुसूचित तिथियां
रेलवे एसआई प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि परीक्षा से 10 दिन पहले
परीक्षा की तिथि सितंबर / अक्टूबर 2018

भारतीय रेलवे अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर आरपीएफ एसआई कॉल लेटर 2018 जारी करेगी। रेलवे एसआई हॉल टिकट डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता होगी। रेलवे सब इंस्पेक्टर प्रवेश पत्र केवल उन उम्मीदवारों को जारी किया जाएगा जिनका आवेदन पत्र विभाग द्वारा सही पाया जायेगा । ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने आवेदन पत्र में गलत जानकारी प्रदान किया या गलत प्रारूप से आवेदन किया है उनके लिए आरपीएफ एसआई एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जायेगा । आरपीएफ सब इंस्पेक्टर एडमिट कार्ड कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), शारीरिक दक्षता परीक्षण और शारीरिक मापन परीक्षा (पीएमटी) के लिएअलग – अलग जारी किया जायेगा। उम्मीदवार RPF Sub Inspector 2018 admit card जारी होने के बाद नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से अपना रेलवे सब इंस्पेक्टर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे ।

आरपीएफ सब इंस्पेक्टर हॉल टिकट 2018 की महत्वपूर्ण तिथियां

आरपीएफ भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आरपीएफ सब इंस्पेक्टर 2018 प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा। रेलवे एसआई कॉल लेटर परीक्षा की तारीख से कुछ हफ्ते पहले उपलब्ध होगा। आरपीएफ एसआई हॉल टिकट पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अलग से जारी किया जाएगा। परीक्षा पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे उम्मीदवार द्वारा परीक्षा के दौरान केंद्र पर ले जाना है। किसी भी उम्मीदवार को आरपीएफ सब इंस्पेक्टर प्रवेश पत्र 2018 के बिना परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

आरपीएफ एसआई प्रवेश पत्र 2018 डाउनलोड करने के लिए लिंक नीचे दिया गया है ।

पद का नाम डाउनलोड लिंक
आरपीएफ सब इंस्पेक्टर प्रवेश पत्र 2018 डाउनलोड करें

आरपीएफ सब इंस्पेक्टर प्रवेश पत्र 2018 कैसे डाउनलोड करें?

रेलवे सब इंस्पेक्टर प्रवेश पत्र अलग अलग चरणों के लिए अलग से जारी किया जायेगा । जिन अभ्यर्थियों के आवेदन में कोई गलती नहीं पायी गयी उनके लिए आरपीएफ सब इंस्पेक्टर कॉल लेटर आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों को रेलवे एसआई हॉल टिकट 2018 डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया का पालन करना होगा । आरपीएफ एसआई प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया निम्नानुसार है:

  1. रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  2. आरपीएफ सब इंस्पेक्टर प्रवेश पत्र 2018 डाउनलोड करने की लिंक खोजें।
  3. सूचना पर क्लिक करें और निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।
  4. आवश्यक विवरण दर्ज करें- रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि ।
  5. आरपीएफ एसआई हॉल टिकट स्क्रीन पर पीडीऍफ़ फॉर्मेट में प्रदर्शित होगा ।
  6. प्रवेश पत्र डाउनलोड करें और आरपीएफ हॉल टिकट 2018 का प्रिंटआउट लें।

रेलवे सब इंस्पेक्टर एडमिट कार्ड पर दिए गए मुद्रित विवरण

आरपीएफ हॉल टिकट 2018 पर दिए गए विवरण निम्नलिखित हैं:

  1. आवेदक का नाम
  2. जन्म तिथि
  3. परीक्षा की श्रेणी
  4. माता / पिता का नाम
  5. पंजीकरण / आवेदन संख्या
  6. परीक्षा का नाम
  7. अभ्यर्थी और निरीक्षक के लिए हस्ताक्षर स्थान
  8. परीक्षा केंद्र और कोड
  9. परीक्षा तिथि और समय
  10. आवेदक की तस्वीर
  11. आरपीएफ सब इंस्पेक्टर प्रवेश पत्र 2018 के साथ ले जाने वाले प्रमाण पत्रों की सूची ।
  12. परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण निर्देश / दिशानिर्देश

 RPF Sub Inspector admit card पर दिए गए महत्वपूर्ण निर्देश

रेलवे भर्ती बोर्ड ने कुछ नियम निर्धारित किए हैं जिनका पालन रेलवे सुरक्षा बल परीक्षा में आने वाले प्रत्येक उम्मीदवार के द्वारा किया जाना चाहिए। महत्वपूर्ण निर्देशों को अभ्यर्थी आरपीएफ सब इंस्पेक्टर 2018 एडमिट कार्ड पर पढ़ सकते हैं। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे रेलवे एसआई प्रवेश पत्र की कम से कम दो प्रतियां डाउनलोड करें। निम्नलिखित उम्मीदवारों द्वारा निर्देशों की सूची दी गई है:

  1. अभ्यर्थियों को आरपीएफ सब इंस्पेक्टर प्रवेश पत्र 2018 के रिलीज के संबंध में उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर / ई-मेल आईडी पर अधिसूचित किया जाएगा।
  2. उम्मीदवार को व्यक्तिगत रूप से कोई प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा।
  3. अभ्यर्थियों को एक वैध फोटो आईडी (मतदाता आईडी / पैन कार्ड / आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस) आदि रखना चाहिए। उम्मीदवार जो फोटो आईडी प्रमाण नहीं लाएंगे उन्हें परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  4. अभ्यर्थियों को एक रंगीन तस्वीर भी लाना है जो आवेदन पत्र भरते समय अपलोड की गई थी।
  5. उम्मीदवारों को आरपीएफ एसआई 2018 प्रवेश पत्र इस प्रकार डाउनलोड करना होगा की उसपे हस्ताक्षर और अंगूठे की छाप के लिए रिक्त स्थान रहे। परीक्षा के दौरान इन रिक्त स्थानों को निरीक्षक के सामने भरना होगा।
  6. सीआरसी एसआई / सीटी अभ्यर्थियों को आवंटित परीक्षा केंद्र, तिथि और सत्र में किसी भी बदलाव के लिए किसी भी अनुरोध को स्वीकार नहीं करेगा।
  7. यदि उम्मीदवार उपर्युक्त निर्देशों में से किसी एक का पालन करने में विफल रहता है तो उसकी उम्मीदवारी को रद्द किया जा सकता है।

रेलवे सब इंस्पेक्टर प्रवेश पत्र के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

रेलवे एसआई एडमिट कार्ड एक अनिवार्य प्रमाण पत्र है जो परीक्षा के लिए बैठने के लिए सभी उम्मीदवारों के पास होना चाहिए। इसके अलावा, कुछ और तथ्य हैं जो परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार को प्रवेश पत्र के बारे में पता होना चाहिए जैसे की

  1. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से या इस पृष्ठ पर दिए गए लिंक से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं ।
  2. सभी आवेदकों को परीक्षा में उपस्थित होने के लिए परीक्षा केंद्र में अपना प्रवेश पत्र ले जाना होगा ।
  3. परीक्षा में उपस्थित सभी उम्मीदवारों को परीक्षा स्थल पर निरीक्षक द्वारा पूछे जाने पर प्रवेश पत्र दिखाना होगा।
  4. ऐसे उम्मीदवार जो प्रवेश पत्र नहीं ले जायेंगे, उन्हें परीक्षा में बैठने नहीं दिया जायेगा ।
  5. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे प्रवेश पत्र पर दिए गए सभी विवरणों को बहुत सावधानी से जांचें।
  6. अभ्यर्थियों को आरपीएफ सब इंस्पेक्टर प्रवेश पत्र पर दिए विवरणों में कोई बदलाव नहीं करना चाहिए अन्यथा उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जा सकती है।
Updated: October 17, 2018 — 5:58 pm

The Author

Mandeep Kumar

1 Comment

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.