RRB Group D 2020 परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण निर्देश एवं ध्यान देने योग्य बातें

रेलवे भर्ती बोर्ड ने भारतीय रेलवे में ग्रुप डी के खाली पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगा था। रेलवे ग्रुप डी की परीक्षाएं पहली बार कम्प्यूटर बेस्ड होंगी। इससे पहले आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षाएं लिखित होती थी। हम इस आर्टिकल में उन सभी निर्देशों को बताने जा रहे हैं, जो पहली बार परीक्षा में बैठ रहे अभ्यर्थियों के लिए बेहतर साबित होगी।.

अगर आप रेलवे ग्रुप डी परीक्षा देने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

  1. सबसे पहले तो आरआरबी ग्रुप डी के आवेदकों को ई-कॉल लेटर में दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए। निर्देशों का पालने ना करने पर रेलवे भर्ती बोर्ड तत्काल प्रभाव से आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा से निरस्त कर सकता है।
  2. परीक्षा हाल के अंदर मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, पेन ड्राइव, लैपटॉप, कैलकुलेटर, हाथ घड़ी या पेन पेंसिल लाना सख्त मना है। ऐसा करने पर आरआरबी ग्रुप डी के आवेदक पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है।
  3. रेलवे भर्ती बोर्ड आवेदकों को निर्देश देता है कि वे परीक्षा में मोबाइल फोन ना लाएं। उनके सेलफोन की सुरक्षा व्यवस्था के लिए किसी भी प्रकार का आश्वासन दिया जाना संभव नहीं है।
  4. एससी एसटी के जिन उम्मीदवारों को ट्रेन ट्रेवेल अथॉरिटी की सुविधा दी गई है, अगर वे यात्रा के दौरान अपना जाति प्रमाण पत्र साथ नहीं रखते हैं तो ऐसा संभव है कि उन्हें आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाए।
  5. कैंडिडेट को आरआरबी एग्जाम सेंटर पर वैलिड पहचान पत्र (वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट) में से किसी एक की मूल प्रति साथ नहीं रखता है तो इस स्थिति में भी उसकी उम्मीदवारी समाप्त कर दी जाती है।
  6. रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा (RRB Group D Exam) में शामिल होने के लिए कैंडिडेट के पास एक रंगीन फोटोग्राफ भी होना चाहिए।
  7. आरआरबी ग्रुप डी प्रवेश पत्र (RRB Group D Hall Ticket) में दिए गए खाली जगह जैसे- स्व घोषणा अनुच्छेद, हस्ताक्षर और बाएं अंगूठे के निशान को परीक्षा के दौरान ही भरा जाना चाहिए, कोई भी आवेदक परीक्षा निरीक्षक के निर्देश के बिना इसे ना भरे।
  8. अगर कोई कैंडिडेट अपनी परीक्षा केंद्र, तिथि और सत्र में बदलाव करवाना चाहता है तो आरआरबी (Railway Recruitment Board) ऐसे अनुरोध को खारिज कर देती है।
  9. अगर कोई उम्मीदवार परीक्षा के दौरान किसी भी तरह के अनुचित साधन का इस्तेमाल करता है, तो उसे आरआरबी के किसी भी परीक्षा में आवेदन करने पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है।
  10. अगर कोई रेलवे ग्रुप डी उम्मीदवार अपने हित के लिए राजनैतिक लाभ लेने की कोशिश करता है तो ऐसी स्थिति में उसको परीक्षा से बाहर कर दिया जाता है।

रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड के साथ ले जाने वाली चीजें

अभ्यर्थियों के लिए रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड लेना अनिवार्य है। प्रवेश पत्र के साथ, उम्मीदवार को अपना फोटो पहचान प्रमाण और पासपोर्ट आकार फोटो लेना होगा। तस्वीर 35 मिमी x 45 मिमी आकार के आयामों के साथ रंगीन होना चाहिए। ग्रुप डी प्रवेश पत्र 2020 के साथ परीक्षा केंद्र में आवश्यक चीजें निम्नलिखित हैं:

  1. प्रवेश पत्र (हॉल टिकट / कॉल पत्र)
  2. वैध फोटो आईडी (मतदाता पहचान, आधार कार्ड, ई-आधार का प्रिंटआउट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट,
  3. नियोक्ता द्वारा जारी पहचान पत्र, यदि उम्मीदवार सरकारी कर्मचारी, स्कूल / कॉलेज / विश्वविद्यालय फोटो पहचान पत्र) मूल में है।
  4. एक रंगीन फोटोग्राफ (जिसे आपने फॉर्म में अपलोड किया है)

आरआरबी ग्रुप डी E-Call Letter पर जारी होने वाले डिटेल्स

आरआरबी ग्रुप डी प्रवेश पत्र पर आपको नीचे दिए गए सभी विवरण मिलेंगे। आवेदक को चाहिए कि समय रहते इसका सत्यापन कर ले। अगर इसमें कोई गलती रह जाती है तो रेलवे ग्रुप डी परीक्षा प्राधिकरण से संपर्क करें।

  1. उम्मीदवार का नाम
  2. रोल नंबर
  3. जन्म तिथि
  4. एग्जाम सेंटर
  5. पिता का नाम
  6. वर्ग
  7. कैंडिडेट की फोटो
  8. हस्ताक्षर
  9. निर्देश

आरआरबी ग्रुप डी प्रवेश पत्र का महत्व

रेलवे भर्ती बोर्ड ने आवेदन पत्र जमा करने के लिए आवेदन पत्र भरने से शुरू होने वाली आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से बदल दी है। पूरी तरह से ऑनलाइन प्रक्रिया को उम्मीदवारों के समय के साथ-साथ पैसे बचाएंगे। आरआरबी ग्रुप डी पदों के प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार को उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करना होगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आरआरबी प्रवेश पत्र उन उम्मीदवारों को जारी नहीं किया जाएगा जिन्होंने आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं किया था। इसलिए, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे आवेदन पत्र को सही ढंग से और पूरी तरह से भरें। यदि आपने आवेदन पत्र अधूरा सबमिट किया है तो आपको आरआरबी हॉल टिकट डाउनलोड करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

आरआरबी ग्रुप डी 2020 परीक्षा के महत्वपूर्ण निर्देश

  1. परीक्षा केंद्र पर समय से पहुंचे।
  2. एडमिट कार्ड पर लिखे सभी निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उनका पालन करें।
  3. ई-काल लेटर पर सेल्फ डिक्लियरेशन पैराग्राफ, सिग्नेचर और लेफ्ट थंब नेल के बीच स्पेस रखें।
  4. सेल्फ डिक्लेयरेशन और लेफ्ट थंब इम्प्रेशन को कैपिटल लेटर में ना लिखे।
Updated: April 8, 2020 — 3:38 am

The Author

Abhijit Pathak

2 Comments

Add a Comment
  1. sir app na jo sc or st student ko train table authorty ke suvida de a wo mara ko proper samaj nai a rehhi. wo suvida ka bara mai app mara ko detail sa bata sakta oo.

    1. Railway ne RRB Group D Exam k kiye Only SC/ST candidate ko Free Travel Authority ki suvidha provide krayi hai. Jisme Aap Railway Group D Exam dene kiye free me travel kar sakte ho. for more information check here – https://railwayrecruitmentgov.in/rrb-group-d-free-travel-authority-2018-download-for-sc-st-candidates/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.